Backlink Kya Hai 2022 | Backlink Kaise Banaye | ये SEO के लिए क्यों जरूरी है ?

Backlink Kya Hai : Backlink kaise bnaye आज हम जानेंगे. Blog या Website के लिए Backlink क्यों जरूरी होता है। Backlink off Page SEO का एक बहुत important part है। यदि आप Blog या Website है तो आपको Backlink के बारे में जरूर जानना चाहिए। क्योंकि Backlink के द्वारा Website पर traffic लाया जाता है साथ ही Blog को popular भी बनाता है।

Backlink के द्वारा आप वेबसाइट या ब्लॉग की Domain Authority को increase कर सकते हैं लेकिन आपको Backlink के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आर्टिकल में आगे आपको बैक लिंग क्या है Backlink कैसे बनाएं और Backlink se traffic kaise laye के बारे में बताया गया है।

Backlink कैसे बनाएं

Backlink क्या है? | Backlink Kya Hai

Backlink एक ऐसा link होता है जो एक वेबसाइट के webpage को दूसरी वेबसाइट के webpage से जोड़ता है।

सरल शब्दों में – किसी अन्य वेबसाइट पर डाली गई link जिसके द्वारा user आपकी वेबसाइट पर आता है उसे Backlink कहते है

उदाहरण – किसी अन्य वेबसाइट पर आपकी website की post या Home Page का link किसी अन्य की वेबसाइट के होमपेज या उसके पोस्ट में देते है जब कोई यूजर उस वेबसाइट को स्क्रोल करता है तो वहां आपकी वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके आप की वेबसाइट पर आता है जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक बढ़ता है जो बहुत अच्छी बात है।

उम्मीद है आपको Backlink kya hai अच्छे से समझ आ गया होगा। अब Backlink kya hai से संबंधित कुछ terms के बारे में जानते है।

Backlink Related Terms (Backlink Kya Hai)

Link Juice

जब हमारी Website की post किसी अन्य website के साथ link किया जाता है तो उसे Link Juice पास कहते है। इससे website ranking increase होती है। जिसके Website की Domain Authority और Page Authority भी Increase होती है।

High Quality Backlink

जिन Website की Domain Authority ज्यादा होती है और उनसे हमारी Website को Backlink मिलता है तो उसे High Quality Backlink कहते है। जितनी अधिक High Quality Backlink होगी Website उतनी ही अधिक Growth करेगी।

Low Quality Backlink

Website जैसे Porn Sites को Google Spam घोषित किया हो और जब इनसे Backlink मिलता है तो इसे Low Quality Backlink कहते है। ऐसे Low Quality Backlink हमारी Website और Blog के लिए बिल्कुल भी सही नही है।

हमेशा High Quality Backlink ही बनाए

No Follow Backlink

यह Links भी अन्य Website से आते है लेकिन इनपर No Follow tag का उपयोग किया जाता है कारण link Juice पास नही होता। Link Juice पास नही होने के कारण इन links से Website को कोई फायदा नही होता।

Do Follow Backlink

अन्य Website से आने वाले links जिनपर Do Follow tag लगा होता है Website के लिए बहुत अच्छे होते है क्योंकि इनसे Website की Ranking और Polarity भी बढ़ती है।

Internal Link

हमारी Website के एक Post में दूसरी Post की link डाली जाती है तो उसे इंटरनल Linking कहते है।

External Link

जब हम अपनी Website में किसी अन्य Website का link लगाते है तो उसे External Link कहते है।

Anchor Text

Link को Post में add करने के लिए जिस sentence का use किया जाता है उसे Anchor Text कहते है।

उदाहरण : यदि हम किसी Off Page SEO शब्द का उपयोग link को add करने के लिए कर रहे है तो यह “Off Page SEO” Anchor Text है।

इसे भी पढ़ें : Facebook Se Paise Kaise Kamaye – Best Top 8 तरीके

Backlink SEO के लिए क्यों आवश्यक है

दोस्तों Website पर जितनी ज्यादा हाई Quality Backlink होगी Website उतनी ही ज्यादा grow करेगी। Googlebots भी website को importance देगे। Domain Authority बढ़ेगी। जिसके साथ Ranking और Popularity दोनो बढ़ेगी। Website पर traffic भी बढ़ने लगता है।

Backlink SEO के लिए कितनी आवश्यक है इसके फायदे आगे बताए गए है।

Orgnic Traffic बढ़ाएं

जब किसी website से हमे Backlink मिलता है तो link Juice पास होता है। जिससे हमारे posts को Search Engine Results मे High Rank पर आते है। और organic traffic आना शुरू हो जाता है।

Organic traffic Website के लिए बहुत जरूरी होता है।

Post Indexing Speed बढ़ाएं

जब किसी अन्य Website से Backlink मिलता है तो Googlebots उस Website को Crawl करते है तो हमारे link को भी crawl कर लेते है। जिससे हमारी वेबसाइट की posts भी जल्दी से index होने लगती है।

Referral Traffic लाए

जब किसी link से साइट पर traffic आता है तो उसे Referal Traffic कहते है। जो अच्छा होता है क्योंकि यह High Authority साइट से आया है।

  • Backlink से Referrel Traffic लाना बहुत आसान है।
  • वेबसाइट pageview increase होता है।
  • Targated traffic साइट पर आता है।
  • Bounce Rate में कमी रहती है।
  • Domain Authority बढ़ाएं

Backlink बनाने से traffic तो आता ही है साथ में साइट की Domain Authority भी बढ़ती है। Backlink बनाने से link Juice पास होता है जो साइट की Authority और Ranking को boost करता है।

जिन साइट्स की Domain Authority High होती है Search Engine Result में top में आती है।

Backlink कैसे बनाये | Backlink kaise bnaye

आपको समझ आ गया होगा की Backlink Blog या Website के लिए कितना जरूरी होता है। बैकलिंक का SEO में important Role होता है।

अब जानते है Backlink kaise bnaye, लेकिन आपको एक बहुत जरूरी बात बताना चाहूंगा हमेशा अपनी साइट के Niche से संबंधित साइट से ही बैकलिंक बनाए।

उदाहरण : यदि Technology से संबंधित साइट है तो Tech से संबंधित साइट से ही Backlink बनाए।

High Quality Content लिखे

अपनी साइट पर High Quality Content लिखे ताकि वेबसाईट top में rank करे। Content जितना Unique होगा साइट उतना ही Top में perform करेगी। और हो सकता है को website पहले नम्बर पर rank करे।

Guest Post करे

वर्तमान में Guest Post से बैकलिंक लेने का तरीका बहुत पॉपुलर है। जिससे Do Follow Backlink मिलता है। Do Follow Backlink से link Juice पास होता है जो साइट की Domain Authority बढ़ती है।

Comment करे

Backlink लेने के लिए ब्लॉगर अलग अलग साइट्स पर जाकर comments करते है। जहां अपनी साइट का link भी add करते है। जो साइट पर traffic भी बढ़ाता है। 

Web Directories में Submit करे

Quality Backlink बनाने का सबसे best तरीका Blog या Website को Web Directories में Submit करे। लेकिन आपको सबसे पहले साइट की Domain Authority check करे।  उसके बाद ही साइट को Submit करे।

Conclusion : Backlink kya hai | Backlink kaise bnaye

उम्मीद है आपको Backlink kya hai, Backlink kaise bnaye समझ में आ गया होगा। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो comment मे जरूर बताएं।

Source – Wikipedia

Related Post Backlink kya hai | Backlink kaise bnaye

Blog Kya Hai | ब्लॉग कैसे बनायेOff Page SEO क्या है? कैसे करे?

1 thought on “Backlink Kya Hai 2022 | Backlink Kaise Banaye | ये SEO के लिए क्यों जरूरी है ?”

Leave a Comment