CDS Full Form In Hindi | सीडीएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता है?

CDS Full Form in Hindi : भारत में Defence क्षेत्र में CDS का कई भूमिका है। जिसमे अलग अलग पदों पर CDS अधिकारी कार्य करते है। अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की CDS Full Form In Hindi क्या हैसीडीएस फूल फॉर्म क्या हैCDS अधिकारी कौन होते है? यहाँ पर आपको CDS Full Form In Hindi के बारे में और सीडीएस फूल फॉर्म क्या होती है? से संबंधित पूरी जानकारी पढ़ने को मिलेगी।

जिन लोगो को CDS Full Form In Hindi के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उनके लिए यह लेख बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। भारत के सबसे पहले CDS अधिकारी विपिन रावत थे जिनकी हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी। उनके साथ यात्रा कर रही उनकी पत्नी और अन्य अधिकारियों की मौत भी उसी दुर्घटना में हो गई थी। तब कई लोगो ने CDS शब्द को सुना। लेकिन CDS FULL FORM IN HINDI के बारे में उनको कोई जानकारी नहीं थी। आज इस लेख में हम CDS से जुड़ी तमाम जानकारी जैसे: CDS Ki Full Form Kya Hoti Hai, जानेंगे। 

तो चलिए शुरू करते है CDS Full Form In Hindi और सीडीएस फूल फॉर्म क्या है

CDS अधिकारी कौन होता है? (CDS Full Form in Hindi)

भारत में सेना को तीन प्रमुख भागों में बांटा गया है। थल सेना, वायु सेना और जल सेना। CDS अधिकारी बनाने से पहले तीनों सेनाओं को अलग अलग अधिकारी थल सेना, वायु सेना और जल सेना को कमांड देते थे। अर्थात एक प्रमुख अधिकारी थल सेना का उत्तरदायित्व संभालता था, दूसरा प्रमुख अधिकारी वायु सेना का और ठीक इसी प्रकारेक अन्य प्रमुख अधिकारी जल सेना का संचालन करता था। 

काफी समय से CDS की कमी सेना में खल रही थी। सेना को CDS की सख्त जरूरत थी। तीनों सेनाओं को CDS प्रमुख की जरूरत थी जो सेना के मामलों में सीधे सरकार से सलाह मशवरा कर सके। देश की सम्पूर्ण सेना को एक साथ लेकर संचालन कर सके। CDS प्रमुख की नियुक्ति की मांग कारगिल युद्ध से शुरू हो गई थी। 

सन् 1999 के कारगिल युद्ध के बाद से देश में CDS अधिकारी की नियुक्ति के लिए आवाजें उठी। CDS अधिकारी की मांग का मकसद देश की तीनों सेनाओं को साथ में जोड़ना था। ताकि सुरक्षा की दृष्टि से देश और अधिक सशक्त बने। युद्ध या आपातकाल की स्थिति में एक बेहतर रणनीति से तीनों सेनाओं का समन्वय रूप देश की सुरक्षा कर सके। CDS की नियुक्ति की मांगे धीरे धीरे और अधिक उठने लगी।

CDS प्रमुख बनाने के लिए एक कमेटी गठित की गई जिसने सुझाव दिया की 5 Star मिलिट्री ऑफिसर को CDS प्रमुख बनाना चाहिए जो सेना की तरफ से रक्षा मंत्री से बात करेगा। जांच में पाया गया की कारगिल युद्ध ले समय तीनों सेनाओं मे समन्वय की बहुत कमी थी। 

सन् 2019 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर देश को CDS अधिकारी की नियुक्ति कर देश को सशक्त बनाने की मुहिम में एक और पेशकश की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भारतवासियों को संबोधित करते हुए घोषणा की – भारत देश को अब नया CDS प्रमुख मिलने जा रहा है जो भारतीय थल सेना, वायु सेना और जल सेना को मिलाकर तीनों सेनाओं का प्रमुख होगा। 

सीडीएस क्या है? (CDS kya Hota hai)

सरल शब्दों में कहें तो CDS प्रमुख वह अधिकारी होता है जो सीधे सेना की तरफ से सरकार से बात करता है। उनको सुझाव देता है। CDS प्रमुख भारतीय थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों से जुड़े मसलों पर सरकार से मशवरा करता है। इस तरह तीनों सेनाएं एक साथ समन्वयित हो जाती है।

CDS Full Form in Hindi

CDS Full Form In Hindi – Chief of Defence Staffसीडीएस की फुल फॉर्म चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होती है।

First CDS in India

बिपिन रावत भारत के पहले CDS प्रमुख थे। इससे पूर्व कोई भी CDS प्रमुख नही था।

CDS Full Form in Examination in Hindi

CDS की अन्य Full Form कंबाइंड डिफेन्स सर्विसेज (Combined Defence Services) होती है। यह एक परीक्षा होती है जो प्रत्येक वर्ष में दो बात होती है।

CDS Exam Kya Hai

भारत सैन्य अकादमी, वायु सेना अकादमी, नौसेना अकादमी और अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के अधिकारियों की भर्ती के लिए UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा CDS प्रमुख के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

CDS-Full-Form-In-Hindi
CDS Full Form In Hindi

CDS Exam कौन पात्र है? CDS Exam Elegibility

वर्ष में दो बार UPSC द्वारा इस परीक्षा का आयोजन फरवरी तथा नवंबर माह में किया जाता है। जो उम्मीदवार UPSC द्वारा आयोजित Interview को पास कर जाता है उनको आगे अकादमियों में प्रवेश मिल जाता है। सबसे मुख्य बात यह है की इस परीक्षा में सिर्फ अविवाहित उम्मीदवार ही भाग ले सकते है।

  • भारतीय सैन्य अकादमी CDS के लिए, नौसेना अकादमी और वायुसेना अकादमी उम्मीदवार की आयु 19 वर्ष से 24 वर्ष है। 
  • अकादमी प्रशक्षिण के लिए आयु सीमा 19 वर्ष से 25 वर्ष है।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से स्नातक डिग्री केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ विषय से होना अनिवार्य है।
  • INA हेतु उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से इंजिनियर डिग्री होना अनिवार्य है।
  • वायु सेना अकादमी के लिए स्नातक डिग्री इंजिनियर में होना चाहिए 

इसे भी पढ़ें – Rajasthan Public Constable 2022

Physical standards for CDS Exam in Hindi

  • शारीरिक एवम् मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • शरीर पर कोई स्थाई टैटू नहीं हो।
  • बॉडी पर हेमिया नही होना चाहिए।
  • कोई जन्मजात रोग नही हो।

CDS Examination Pattern in Hindi

  • CDS परीक्षा Offline होती है।
  • जिसमे उम्मीदवार को दो चरण पास करने अनिवार्य है। 
    • पहला लिखित
    • दूसरा SSB Interview 
  • प्रत्येक पेपर दो घंटे का होता है।
  • CDS परीक्षा English और Hindi दोनों माध्यमों में होती है।

CDS अधिकारी का वेतन क्या होता है?

CDS अधिकारी का वेतन रक्षा अकादमी के पद पर निर्भर करता है। CDS अधिकारी के वेतन में भत्ते और मूल वेतन भत्ते शामिल होते है। जैसे: डीए, वर्दी भत्ता और उच्च रैव्य भत्ता आदि। साधारणतया CDS अधिकारी को 50 हजार से 1 लाख रुपए तक का वेतन मिलता है।

All Other CDS Full Form in Hindi

Other CDS Full Form In Hindi
Credit Default Swap
Central Depository System
Canadian Depository For Securities
Cash Deposit System
Certificate of Diaconal Studies
Counterfeit Deterrence System
Currency Default Swap
Clinical Decision Support
Carroll Depression Scales
Chemical Delivery System
Chemical Drug System
Commissioning Data Set
Community Dental Service
Compliance Data System
Contract Data Set
Clonidine Displacing Substance
Color Doppler Sonography
Coding DNA Sequence
Controlled Drug Substance
Computerized Documentation System
Cadmium Sulfide (CDS)
Carroll Depression Scales
Clinical Documentatixn Specialists
Consumer Directed Services
Communication Development System
Corporate Developnent Strategy

Conclusion: CDS Full Form In Hindi

आशा है दोस्तों आपको CDS Full Form In Hindi के बारे में समझ में आया होगा। अब आपको CDS प्रमुख क्या हैसीडीएस फूल फॉर्म क्या हैCDS Full Form से संबंधित पूर्ण जानकारी मिल गई होगी। इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी साझा करे ताकि उनको भी CDS Full Form के बारे में जानकारी प्राप्त हो। इस लेख से संबंधित किसी भी सवाल का जवाब जानने के लिए कॉमेंट बॉक्स में करे। हम जल्दी जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Related Posts CDS Full Form In Hindi

Leave a Comment